Thursday , December 12 2019
Home / अभिनव उद्योग / अपने जिले की मोनिटरिंग से देशभक्ति

अपने जिले की मोनिटरिंग से देशभक्ति

अपने अपने जिले की मोनिटरिंग,
ऐसा काम है जो देशभक्ति के नये आयाम बना देगा.
आपको लगेगा कि देश संभालने का काम आप घर बैठे कर रहे हैं.
अपने बच्चों, जीवन साथी, दोस्तों को बताने के लिए कुछ खास आपके पास होगा, जिस पर आपको गर्व होगा. (अभिनव राजस्थान अभियान)

मित्रों, दिल्ली या जयपुर में अभिनेता (राजनेता) लोग जो बोल रहे हैं, उसमें और धरातल में बहुत अन्तर है. जब यह अंतर आप पर खुलेगा तो आप कहोगे-धत्त तेरे की, इतने साल क्या सुन रहे थे, देख रहे थे, क्या पढ़ रहे थे, क्या मान रहे थे. आप जब जिले को संभालोगे तो ही ऐसा होगा. एक दो उदहारण काफी हैं.

पूरी दुनिया चिंतित है कि जलवायु परिवर्तन हो रहा है. Climate Change is a reality.  इस अंतर्राष्ट्रीय समस्या से निपटने के लिए अपने जिले में क्या हो रहा है ? दुनिया और दिल्ली से आई बड़ी रकम का क्या हो रहा है ? शायद नहीं पता ? लेकिन हो रहा है यहाँ भी काम ! कागजों में. कृषि और वन विभाग के पास योजनाएं हैं, करोड़ों रूपये हैं. National Mission on Sustainable Agriculture है, वृक्षारोपण की बड़ी योजना है. पर वे कुछ खास नहीं कर रहे. वन विभाग और कृषि विभाग को जब आप मोनिटर करोगे तो पता चलेगा कि जो बातें आप अखबारों में पढते हैं, वे आपके आसपास की हैं, पर अभी तक हम उनसे अनजान थे.

ठीक ऐसे ही देश में चिंता है कि देश का किसान खेती छोड़ देगा. खेती लाभ का सौदा नहीं है. उसे कैसे खेती में रोका जाए ? राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, National Food Security Mission  हर जिले में चल रहा है. बस समस्या इतनी सी है कि किसान और कृषि विभाग इसे मिशन के रूप में नहीं ले रहे हैं और पैसा कागजों में ही उड़ जाता है या खर्च किये बगैर रह जाता है.

अब हम केवल अपने चुने हुए राजनेता के भरोसे देश की प्रगति चाह रहे हैं तो यह गंभीर भुलावा है जिसने देश को दुनिया का पिछडा देश बना रखा है. भले ही हम एक बड़ा झूठ बोलें कि हम दुनिया की ताकत हैं ! हम कोई ऐसी ताकत नहीं हैं, हम एक बाजार हैं, जिसे हर विकसित देश भुनानन चाहता है ! हमारा अपना उत्पादन ठप्प पड़ा है. अब बाहर के लोग यहाँ आकर उत्पादन करेंगे और भारत को मजबूत क्यों करेंगे, समझ से बाहर है.

आइये देशभक्ति का नया और असली आयाम स्थापित करें. अभिनव राजस्थान अभियान में अपने जिले के किसी न किसी विभाग की मोनिटरिंग सीखें.

वंदे मातरम !

About Dr.Ashok Choudhary

नाम : डॉ. अशोक चौधरी पता : सी-14, गाँधी नगर, मेडता सिटी , जिला – नागौर (राजस्थान) फोन नम्बर : +91-94141-18995 ईमेल : ashokakeli@gmail.com

यह भी जांचें

हम करेंगे किसान की फ़िक्र

अभिनव राजस्थान की अभिनव कृषि. भारत में किसान को exactly इस व्यवस्था में क्या चाहिए …

4 comments

  1. Its a valuable and commandable job. Knowledge is the power. Be leader, be a man. Love Deshbhakti. Jai ho.

  2. Jan jagrti ka sadhan or sadhya “Abhinav Rajsthan ” jo hum padhe likho ko saksar krke asli malikana huk mahsus kra rha h, juld hamari neeti hi sarkar ki neeti hogi,”Lok Neeti”.

  3. Hi, just wanted to tell you, I enjoyed this post. It was inspiring.Keep on posting!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *