Thursday , November 23 2017
Home / अभिनव राजस्थान / अभिनव राजस्थान में क्या होगा ? (आज पांच बातें).

अभिनव राजस्थान में क्या होगा ? (आज पांच बातें).

अभिनव राजस्थान में क्या होगा ? (आज पांच बातें)

1. एक भी गाय या सांड गलियों में बेसहारा-आवारा घूमता दिखाई नहीं देगा. हमारी अभिनव चारागाह-नरेगा योजना में प्रदेश में इसी बजट में इतना चारा उगाया जायेगा कि पशुपालकों और गाँवों को इन्हें पालने में खर्च नहीं के बराबर आएगा और ये लाभकारी इकाई साबित हो जायेंगे.

2. पंचायत समिति या उपखंड स्तर पर स्थित प्रत्येक अस्पताल में आठ चिकित्सा विशेषज्ञ होंगे, जिससे सामान्य अवस्था में मरीजों के ईलाज स्थानीय स्तर पर ही बहुत कम खर्च में हो जायेंगे. इन डॉक्टर्स के लिए ‘अभिनव चिकित्सा व्यवस्था’ की रचना हमने की है, जिसमें उन्हें फील्ड में काम करने में गर्व भी होगा और आर्थिक रूप से भी यह कार्य आकर्षक होगा. वर्तमान बजट के भीतर यह हो जायेगा.

3. प्रत्येक सीनियर स्कूल में साइंस और कोमर्स के विशेषज्ञ होंगे ताकि दसवीं के बाद इच्छुक बालिकाओं-बालकों को संसाधनों के अभाव में इन विषयों के ज्ञान से वंचित नहीं रहना होगा. उनको मजबूरी में आर्ट्स के विषय लेकर खाना-पूर्ति नहीं करनी होगी. यह भी वर्तमान बजट के भीतर होगा.

4. प्रदेश में परिवहन-पंजीकरण और टोल टेक्स नहीं होंगे- इसी बजटीय प्रावधान में. वर्तमान में चार हजार करोड़ परिवहन और तीन हजार करोड़ रूपये पंजीकरण शुल्क के चक्कर में तो बीस हजार करोड़ की सालाना रिश्वत चली जाती है ! यह गन्दगी ही नहीं रहेगी. टोल तो हम जड़ से समाप्त करेंगे. और ऐसा इतने आराम से किया जायेगा कि शासन को एक रूपये का भी नुकसान नहीं होगा.

5. प्रदेश में प्रत्येक गाँव-शहर के चारों और प्रत्येक सडक के दोनों और सघन वृक्षारोपण होगा. तभी वृक्षारोपण का कोई नाप-चौक होगा और यह सार्थक होगा. दो वर्ष में एक हरे भरे प्रदेश के दर्शन हो जायेंगे.

यह सब राजस्थान के जनता के शासन के वर्तमान संसाधनों के भीतर होगा. बस प्राथमिकताएँ बदल जाएँगी, योजना का स्वरुप बदल जायेगा और शासन सरल हो जायेगा. असली विकास होगा, जो अपने घर-गाँव-शहर में दिखाई दे जायेगा, जिसे विज्ञापनों में नहीं दिखाना होगा.

हमारी पूरी योजना विस्तार से तैयार है. इसे अपनी पुस्तक ‘असली लोकतंत्र-असली विकास’ में पढ़ सकते हैं. यह अब eBook के रूप में अपनी वेबसाइट http://www.abhinavrajasthan.org/asli-loktantra-asliavikas-ebook/ पर उपलब्ध है. डाउनलोड कर सकते हैं.

Asli Loktantra Asli Vikas eBook pdf

About Dr.Ashok Choudhary

नाम : डॉ. अशोक चौधरी पता : सी-14, गाँधी नगर, मेडता सिटी , जिला – नागौर (राजस्थान) फोन नम्बर : +91-94141-18995 ईमेल : ashokakeli@gmail.com

यह भी जाँच

अभिनव राजस्थान के लिए हमारा प्रयास एक ‘अभियान’ है, mission है.

अभिनव राजस्थान के लिए हमारा प्रयास एक ‘अभियान’ है, mission है. यह किसी के खिलाफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *