Friday , November 16 2018
Home / अभिनव राजस्थान / युवाओं के लिए विशेष योजना -अभिनव राजस्थान में.

युवाओं के लिए विशेष योजना -अभिनव राजस्थान में.

आज विद्वान मित्रों से एक विशेष आग्रह. सुझाव दें.

अभिनव राजस्थान में सबसे पहली योजना युवाओं के लिए रोजगार की होगी. अभिनव उत्पादन. पहले वर्ष में दस हजार करोड़ रूपये से संचालित इस योजना में एक युवा को एक करोड़ रूपये बिना जमीन के कागज के देने का प्रावधान होगा. यह रूपया बैंक नहीं देगी, बल्कि शासन के खजाने से युवाओं को समर्पित किए जायेगा. इस एक करोड़ में उस युवा को एक उद्योग चलाना होगा, जूते बनाने का, कपड़े बनाने का, फर्नीचर बनाने का, अलमारी बनाने का, दाल बनाने का, पेन या बैग बनाने का, डेयरी का. वह अपने साथ अन्य युवाओं को जोड़ सकेगा पर जिम्मेदारी उसकी होगी. सारा लेन देन चेक से होगा.

पांच वर्ष में युवा को शासन का रूपया एक कम ब्याज के साथ वापिस देना होगा. लाभ सारा का सारा उसका होगा. योजना उद्योग विभाग और जिला परिषद् के नेतृत्व में चलेगी.
डिजाईन, बाजार शासन की तरफ से उपलब्ध होगा.

पहले वर्ष में दस हजार, दूसरे में बीस हजार, तीसरे में तीस हजार युवाओं को ‘करोडपति’ ‘उद्योगपति’ बनने का मौका मिलना है. बजट में से उनके लिए यह पैसा रखना कोई अहसान नहीं है. यह पैसा उनका अपना ही है, किसी व्यक्ति या पार्टी की सरकार का नहीं है. युवाओं की संख्या 65 प्रतिशत है तो बजट पर पहला अधिकार उन्हीं का हो. केवल युवा युवा करने से क्या होगा ?

चयन के लिए युवा को अपना प्लान, अनुभव, रिस्क आदि बातों पर लिखना-बोलना होगा. पुश्तैनी अनुभव का वजन रहेगा.

अब आपसे अनुरोध है कि इस स्कीम पर विचार करें और बताएं कि इस योजना में क्या क्या ध्यान रखें, चयन में क्या तरीका अपनाएं कि पक्षपात न हो पाए.

योजना लागू तो करनी है. एफिडेविट में लिखकर भी देना है. तो योजना पक्की होनी चाहिए. हवाई झांसेबाजी अब और नहीं हो.

चीन ने किया है तो हम भी करेंगे. कब तक मुंह ढ़क कर बैठे बैठे देखेंगे. मानव चाहे तो क्या नहीं कर सकता है. लोग चाँद और मंगल पर जा रहे हैं.

राजस्थान के युवा समृद्ध होंगे तो समाज प्रगति करेगा. वे थके हारे निराश रहेंगे तो देश-प्रदेश कैसे विकास करेगा ? वे भी क्यों अपने भविष्य को अपनी आँखों के सामने बर्बाद होता देखें ?
कब तक वे राजस्थान छोड़कर अन्य प्रदेशों में या विदेशों में दोयम दर्जे का जीवन जियेंगे ? अपना घर अपना होता है. अमेरिका के या गुजरात के युवा तो राजस्थान नहीं आ रहे ! ईशारा काफी है.

please विचार करें और इस योजना में चयन और इसके संचालन पर खुलकर सुझाव दें.
आपां नहीं कुण ? आज नहीं तो कद ?

अशोक

About Dr.Ashok Choudhary

नाम : डॉ. अशोक चौधरी पता : सी-14, गाँधी नगर, मेडता सिटी , जिला – नागौर (राजस्थान) फोन नम्बर : +91-94141-18995 ईमेल : ashokakeli@gmail.com

यह भी जांचें

Booklet for Abhinav Rajasthan 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *