Thursday , January 17 2019
Home / अभिनव शिक्षा / अभिनव राजस्थान में शिक्षा मुफ्त में नहीं होगी.

अभिनव राजस्थान में शिक्षा मुफ्त में नहीं होगी.

अभिनव राजस्थान में शिक्षा मुफ्त में नहीं होगी.
और न ही स्कूलों में मिड डे मील का झमेला होगा.
शिक्षा की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होगा.
शिक्षक के सम्मान से कोई समझौता नहीं होगा.
अभिनव राजस्थान में प्राथमिक शिक्षा के लिए प्रति विद्यार्थी 100 रूपये प्रति महीना, माध्यमिक के लिए 200 रूपया प्रति महीना और उच्च माध्यमिक के लिए 300 रूपया प्रति महीना फीस होगी. कॉलेज के स्नातक डिग्री तक 500 रूपया महीने की फीस होगी. कॉलेज आज की तरह बंद नहीं रहेंगे, वहां स्कूलों की तरह नियमित अध्ययन होगा. गरीबी की रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों को केवल उच्च माध्यमिक और कॉलेज शिक्षा के लिए फीस से छूट रहेगी.
राजस्थान या भारत में कभी किसी ने मुफ्त शिक्षा के लिए आन्दोलन नहीं किया है. यह खुराफात फालतू दिमागों की है, जो सस्ती लोकप्रियता के नाम पर संस्थानों को बर्बाद करते हैं. आज गरीब मां-बाप भी फीस देकर निजी विद्यालयों में अपने बच्चों को भेजना पसंद करते हैं. तो फिर मुफ्त शिक्षा के नाम पर सरकारी स्कूलों का कबाड़ा करने का क्या फायदा ? सभी मां बाप अच्छी शिक्षा चाहते हैं, फ्री नहीं.
मिड डे मील की मांग किसी भी भारतीय या राजस्थानी परिवार ने नहीं की है. नहीं कहा कि हम अपने बच्चों को दो वक्त का खाना नहीं खिला सकते. ‘विद्वान्’ दिमागों ने अपने मन से सोचा कि इस खाने से बच्चों का पोषण सुधरेगा. उन्होंने तो भारतीय स्वाभिमान की वाट इस हद तक लगा दी कि मुफ्त के खाने के लिए गरीब बच्चे स्कूल आएंगे और स्कूलों का नामांकन बढ़ेगा, ड्रॉप आउट कम होगा. अब हमारे पास कोई आंकड़े नहीं है कि इस ‘बंदरबांट’ से बच्चों का कितना स्वास्थय सुधरा और कितने नामांकन बढ़े. नरेगा ने गाँव बर्बाद कर दिए तो मुफ्त के खाने ने स्कूलों का भट्टा बिठा दिया. लानत है, गैरजिम्मेदारी से भरे शासन पर.
शिक्षक का सम्मान और शिक्षक पर विश्वास अभिनव शिक्षा के केंद्र में होगा. जो समाज और शासन शिक्षक का ही विश्वास नहीं कर सकता, उसका भविष्य अंधकारमय रहना ही है. भारतीय समाज में आ जो अन्धकार पसर रहा है, उसके मूल में यह कारण भी मुख्य है. अभिनव राजस्थान में हर कदम पर शिक्षक के सम्मान की गारंटी होगी.
(अभिनव रहस्थान अपना राजस्थान होगा, अपना शासन, अपना समाज. अपनी सोच, अपनी योजना)

About Dr.Ashok Choudhary

नाम : डॉ. अशोक चौधरी पता : सी-14, गाँधी नगर, मेडता सिटी , जिला – नागौर (राजस्थान) फोन नम्बर : +91-94141-18995 ईमेल : ashokakeli@gmail.com

यह भी जांचें

अभिनव राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा व्यवस्था (कक्षा 6 से 10)

अभिनव राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा व्यवस्था (कक्षा 6 से 10) सरल, प्रभावी, काम खर्च में, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *