Home / अभिनव शासन / अभिनव राजस्थान में शहर का विकास हम अपने हाथों से करेंगे.

अभिनव राजस्थान में शहर का विकास हम अपने हाथों से करेंगे.

(अभिनव राजस्थान अभियान के मित्रों के लिए विशेष)
किन्होंने रोक रखा है राजस्थान के शहर का विकास ?
क्या है समाधान ?
अभिनव राजस्थान अभियान में.
मित्रों, आज के समय में किसी भी शहर के विकास में बाधक वर्ग ये हैं-
1. शहर में निवास करने वाली भीड़, जो अभी तक नागारिकता के बोध से बहुत दूर है. जागरूकता के निम्नतम स्तर पर जीने वाले लोग, जिन्हें शासन की व्यवस्था की ए बी सी डी नहीं मालूम. उन्हें नहीं पता कि शहर के विकास के लिए बने वार्षिक बजट में क्या लिखा है. वे वोट के बाद शासन को संभालने की कोई भी जिम्मेदारी लेने से बचते हैं या डरते हैं. इस डर को छुपाने के लिए वे सूचना के अधिकार के प्रयोग को असामाजिक कार्य मानते हैं !
2. अधिकतर जनप्रतिनिधि, जो जनता के सेवा करने की बात कहते कहते चुनाव जीतते हैं और उसके बाद बड़ी बेशर्मी से लूटमार चालू कर देते हैं. जनता केवल आलोचना तक सीमित रह जाती है. पांच साल बाद नया प्रयोग होता है. फिर विफल होता है.
3. लगभग सभी अधिकारी और कर्मचारी, जो हर फ़ाइल में अपना स्वार्थ देखे बिना काम नहीं करते हैं. वे उन्हीं कामों में रुचि लेते हैं, जिनमें आसान पैसा मिल रहा होता है. जनप्रतिनिधि इन कामों में उनका जमकर साथ देते हैं और यहाँ तक कि उनके लिए दलाली तक कर लेते हैं. 
4. ठेकेदार, जिन्होंने घटिया काम करने का ठेका ले रखा होता है. वे ऐसे काम करते हैं, जैसे इस देश या समाज से उनका कोई लेना देना नहीं है. अधिकारी और कर्मचारी को कमीशन देकर वे घटिया काम से पल्ला झाड़ लेते हैं और अपने मुनाफे को बढ़ाने का हर गलत जतन करते हैं.
5. जमीन व्यवसायी, जो अवैध रूप से जमीनों का नियमन करवाते हैं, सरकारी जमीन को हथियाते हैं और मध्यम या गरीब विक्रेताओं और क्रेताओं का शोषण जमकर करते हैं.
6. ठेलेवाले और दुकानदार, जो सुबह से शाम तक शहर को जमकर गंदा करते हैं, सड़क पर अतिक्रमण से आव्य्वस्था फैलाते हैं.
ऐसे में आप किसी भी शहर का विकास कैसे कर सकते हैं ?
अभिनव राजस्थान अभियान में हर शहर या कस्बे में मित्रों का एक छोटा समूह होगा, जो सबसे पहले शहर के वार्षिक बजट के एक एक शब्द को समझेगा. जब यह पूरा समझ में आ जाएगा, तब वह एक एक कदम आगे बढ़ाएगा, रचनात्मक ढंग से. सकारात्मक और अधिकार भाव से. शहर के विकास के लिए जनमत बनाया जाएगा. हमारी शुरुआत घोटाले उजागर करने से नहीं होगी. हम शहर के विकास की योजनाओं को लागू करने में हो रहे देरी या उदासीनता को कम करने में सबसे पहले ध्यान देंगे. बाकी काम अपने आप हो जाएगा. 
अँधेरा छंटना शुरू होते ही जाग हो जायेगी. तब चोरियां मुश्किल हो जायेंगी. स्वतः ही. सांप भी मर जायेगा और लाठी भी बची रहेगी.
और कोई रास्ता नहीं है. 
मित्र अपने अपने शहर के बजट को पढ़ना शुरू करें.
आपां नहीं तो कुण ? आज नहीं तो कद ?
शुभकामनाएं.

About Dr.Ashok Choudhary

नाम : डॉ. अशोक चौधरी पता : सी-14, गाँधी नगर, मेडता सिटी , जिला – नागौर (राजस्थान) फोन नम्बर : +91-94141-18995 ईमेल : ashokakeli@gmail.com

यह भी जांचें

अभिनव राजस्थान में शासन में भर्ती (प्रवेश)

अभिनव राजस्थान में शासन में भर्ती (प्रवेश) 1. भर्ती स्कूलों की छुट्टियों के दिनों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *