Home / धारणाएँ बदलें / करदाता कौन ? परिभाषा मत बदलो यार !

करदाता कौन ? परिभाषा मत बदलो यार !

करदाता कौन ? 
आज फिर परिभाषा पर लिखने का मन हो आया.

इस बजट में करदाताओं के लिए क्या रहा ? ऐसा वाक्य आते ही लगता है कि करदाता वही है जो आयकर या income tax , corporate tax या निगम कर देता है या फिर Excise duty,Custom duty, VAT और सेवा कर जमा करवाता है. जबकि –

इस देश का हर नागरिक, यहाँ तक कि भिखारी भी टेक्स देता है और वह ‘करदाता’ है. जब भी वह बाजार से कुछ खरीदता है, वह सरकार चलाने के लिए अपना हिस्सा या contribution दे देता है. यह अलग बात कि ये तथाकथित ‘करदाता’ उसके द्वारा दिए गए कर या टेक्स को सरकारी खाते में जमा करवाते हैं या नहीं.


लेकिन वही वोट देने को ही लोकतंत्र बताने वाले लोग यहाँ कुछ लोगों को करदाता बताकर इस देश की व्यवस्था को चलाने में आम आदमी के योगदान की घोर अनदेखी कर रहे हैं. इसी वजह से असली करदाता को लगत ही नहीं है कि यह सरकार उसके पैसे से चलती है. इसीलिये उसे इस खजाने में हो रही चोरी पर दुःख नहीं होता. इसीलिये वह इस व्यवस्था से अपनापन विकसित नहीं कर पाता है. 

लोकतंत्र की स्थापना में यह मानसिकता बड़ी बाधा है. यह प्रचारित परिभाषा बड़ी बाधा है. देश के नागरिकों ने अभी लोकतंत्र का यह पहला पाठ ही ठीक से नहीं पढ़ा है. विकास की परीक्षा में कैसे पास हो पायेंगे ?

‘अभिनव राजस्थान अभियान’
जनजागरण से लोकतंत्र की स्थापना का एक प्रयास.
असली विकास के लिए.

वंदे मातरम !

About Dr.Ashok Choudhary

नाम : डॉ. अशोक चौधरी पता : सी-14, गाँधी नगर, मेडता सिटी , जिला – नागौर (राजस्थान) फोन नम्बर : +91-94141-18995 ईमेल : ashokakeli@gmail.com

यह भी जांचें

नागरिक शास्त्र की प्रेक्टिकल क्लास ! सूचना के अधिकार से.

नागरिक शास्त्र की क्लास ! लोकतंत्र के एक जिम्मेदार को इन कागजों को देखकर क्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *