Thursday , November 23 2017
Home / अभिनव राजस्थान / अभिनव राजस्थान क्या है ? कैसे बनेगा ? कब बनेगा ?

अभिनव राजस्थान क्या है ? कैसे बनेगा ? कब बनेगा ?

अभिनव राजस्थान क्या है ? कैसे बनेगा ? कब बनेगा ? तीन सवाल । तीन सरल जवाब — राजस्थान में असली लोकतंत्र और असली विकास का नाम है अभिनव राजस्थान । इस वर्ष दस हज़ार जागरूक नागरिक संगठित हो जाएँगे तो बन जाएगा । ( अभी साढ़े पाँच हज़ार हुए हैं )। और इसकी झलक 2019 के जून में दिखाई दे जाएगी । 2020 में गलियों और मोहल्लों में असली विकास दिखाई दे जाएगा । विज्ञापनों में नहीं देखना होगा !

चुनाव को इतना महत्व मत दीजिए । यह तो मामूली खेल है ! असल बात जागरूक नागरिकों के संगठित होने की है । वही अभिनव राजस्थान बनाएँगे । इसके बिना चुनाव में सफल होना कोई मायने नहीं रखता । कितने फंनेखां चुनाव में सफल हुए हैं , सत्तर सालों में । आज तक कोई भी प्रदेश या पूरा देश विकसित देशों के बराबर क्यों नहीं पहुँचे । केवल राजनैतिक हवाबाज़ी से धरातल पर विकास नहीं होगा , विकास का भ्रम होगा । असल विकास जागरूक नागरिकता से होता है । लोकनीति से होता है ।

( कई मित्र चिंतित हैं , कईयों को संदेह है , कई किनारे खड़े हैं – उनके लिए । निश्चित रहिए , हम अपने रोडमेप पर सही गति और योजना से आगे बढ़ रहे हैं । अभिनव राजस्थान बनना तय है ।)

About Dr.Ashok Choudhary

नाम : डॉ. अशोक चौधरी पता : सी-14, गाँधी नगर, मेडता सिटी , जिला – नागौर (राजस्थान) फोन नम्बर : +91-94141-18995 ईमेल : ashokakeli@gmail.com

यह भी जाँच

अभिनव राजस्थान में क्या होगा ? (आज पांच और बातें.)

अभिनव राजस्थान में क्या होगा ? (आज पांच और बातें.) 1. राजस्थान में खेती cost …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *