Home / अभिनव राजस्थान / अभिनव राजस्थान में ‘विकास’ का क्या अर्थ होगा ?

अभिनव राजस्थान में ‘विकास’ का क्या अर्थ होगा ?

अभिनव राजस्थान में ‘विकास’ का क्या अर्थ होगा ?

सीधा सा अर्थ- वह स्थिति, जिसमें रहते हुए औसत राजस्थानी परिवार सुकून महसूस करे. उसे लगे कि जीवन की सभी मूलभूत आवश्यताएँ पूरी हो रही हैं और जीवन में आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर हैं. हाँ, आगे खुद को बढ़ना होगा. कोई बैसाखी नहीं होगी. हमारी योजना में सबसे पहले हम किसी भी गाँव या शहर की कुल आमदनी का आकलन नए अंदाज में करेंगे. गाँव या शहर के प्रत्येक परिवार की खेती, सेवा या व्यवसाय से आमदनी का आकलन करेंगे. उस गाँव या शहर की कुल आमदनी को जगजाहिर करेंगे. फिर इस आमदनी को पांच वर्षों में दुगुना करने की योजना अभिनव शासन और अभिनव समाज मिलकर बनायेंगे. मिलकर ही इस योजना को लागू करेंगे. सब कुछ पारदर्शी. धार्मिक भाव से. माहौल ही ऐसा बनाया जाएगा. यह पहली प्राथमिकता और विकास का पहला काम होगा.

फिर उस गाँव और शहर में उपलब्ध सुविधाओं यथा शिक्षा-स्वास्थ्य-बिजली-पानी-सड़क-सुरक्षा का हिसाब लगाया जाएगा. इस मामले में भी अभिनव शासन और अभिनव समाज मिलकर अपनी योजना बनायेंगे. मिलकर ही संभालेंगे. पारदर्शी और जवाबदेह के उत्तम तरीकों से.

हर सप्ताह के काम की मोनिटरिंग सभी विभाग अपने अपने स्तर पर करेंगे. सभी मंत्रियों और सचिवों को एक वर्ष के अंत में बताना होगा कि उत्पादन कितना बढ़ा. गोलमाल बात नहीं. कितना बाजरा ज्यादा हुआ, गाँव के अनुसार और कितने औद्योगिक उत्पाद बढ़े. वैसे ही सुविधाओं के विस्तार और गुणवत्ता की समीक्षा एक एक गाँव और शहर के अनुसार होगी. कोई बहाना नहीं.

एक वर्ष में अभिनव राजस्थान के समाज को अपने घर-गली-गाँव-शहर में विकास महसूस हो जाएगा. अभी की तरह कागजों में विकास की गंगा नहीं बहेगी ! विकास की बातें नहीं होगी, बल्कि विकास का अभियान चलेगा. शासन और समाज पल पल में भागीदार होंगे. कागजों में अभी ऐसा लिखा या समझाया नहीं जा रहा है क्या ? जी नहीं. शसन की कोई दिशा या विजन ही नहीं है. न तो योजनाएं ठीक से बन रही हैं और न उनको लागू करने में शासन की कोई रुचि है. व्यवस्था चरमराई हुई है. व्यवस्था में जमे लोग केवल ‘राज’ भोगना चाहते हैं. समाज भी वोट देने के बाद चुप हो जाता है. शासन और समाज में कोई समन्वय ही नहीं है. अभिनव राजस्थान की नई व्यवस्था में शासन और समाज का सहयोग ही विकास की कुंजी होगा. तभी वन्दे मातरम् होगा. 2017 से 2020 के बीच. योजना तैयार है. हम भी तैयार हैं.

About Dr.Ashok Choudhary

नाम : डॉ. अशोक चौधरी पता : सी-14, गाँधी नगर, मेडता सिटी , जिला – नागौर (राजस्थान) फोन नम्बर : +91-94141-18995 ईमेल : ashokakeli@gmail.com

यह भी जांचें

आज से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं राहत महसूस कर रही होंगी

आज से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं राहत महसूस कर रही होंगी ! ‘भीड़’ जुटाने के …

One comment

  1. Honesty efforts.
    For You With You
    KAMLESH SHARMA
    Sriganganagar
    9414948870

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *